Tue. Jan 25th, 2022
reasons to spend time in himachal

उत्तर भारत का हिमाचल प्रदेश अपनी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। हिमाचल को “देव भूमि” एवं “बर्फ की भूमि” के रूप में भी जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश की यात्रा की योजना बनाने के कई प्रमुख कारण हैं। यहाँ कुछ मशहूर जगाहें हैं जैसे शिमला, मनाली, डलहौजी जहाँ आपको एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है।

आइये जानते है कुछ ख़ास कारण जिसकी वजह से हिमाचल में छुट्टी की योजना बनाना एक अच्छा निर्णय रहेगा ।

शिमला की मनमोहक सुंदरता :

Shimla - Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में बहुत सारे हिल स्टेशन है और शिमला उनमे से एक खूबसूरत हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश है। यहाँ पर बहुत सुंदर ब्रिटिश वास्तुकला देखने को मिलती है । एक समय पर यह ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी । यहाँ पर 108 फीट ऊंची भगवान हनुमान जी की प्रतिमा है जिसको प्रसिद्ध जाखू मंदिर के नाम से जाना जाता है । यहां का माल रोड घूमने और विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने के लिए बहुत मशहूर है।

सुंदर मंदिर और आकर्षक मठ : 

Beautiful Temples in Himachal

हिमाचल प्रदेश को “देव भूमि” एवं “देवताओं का निवास” कहा जाता है क्योंकि यहाँ विभिन प्रकार के शानदार वास्तुकला श्रद्धालुओं के  लिए  एक आध्यात्मिक केंद्र है।  यहां पर बौद्ध संस्कृति का गहरा प्रभाव देखा जा सकता है और इसको तिब्बती बौद्धों के लिए एक निवास स्थान कहा जाता है ।

प्रचुर मात्रा में वन्य जीवन :

trees in himchal

हिमाचल प्रदेश में कई दिलचस्प एवं आकर्षक पशु और पक्षियों की  किस्में पाई जाती है । यहां पर कस्तूरी मृग, काला भालू, भूरा भालू, तेंदुए और सांभर जैसी प्रजातीय भी रहती है । यहां की प्रकृति को महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेकिंग है जिसके दौरान हरे भरे वातावरण  एवं घने जंगलो का आनंदमय अनुभव लिया जा सकता है ।

हिमाचल प्रदेश के मेले और त्यौहार :

fair and festive in himachal

हिमाचल प्रदेश में हर त्योहार पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यहां पर त्यौहार एक साथ इकठे होने का बहाना है और  इस दौरान लोग नृत्य और गायन का खूब आनंद लेते हैं। विभिन त्योहारों के दौरान यहां मेलों का आयोजन किया जाता है, जहां गाँव के लोग और बच्चे रंग बिरंगे कपड़े पहनते हैं , गायन, नृत्य करते है  और खूब सारी खरीदारी करते हैं। दुर्गा मेला, मिंजर मेला, सुई मेला और रेणुका मेला यहां  के कुछ लोकप्रिय मेले हैं।

स्वादिष्ट हिमाचली भोजन :

Himachali food

हिमाचल का भोजन स्वादिष्ट पहाड़ी भोजन के नाम से जाना जाता है क्यूंकि यह उनकी संस्कृति और परंपरा का एक स्वादिष्ट मिश्रण है। भोजन आम तौर पर इलायची, दालचीनी और मसालों की उदार मात्रा के साथ समृद्ध और मसालेदार होता है। अधिकांश भोजन में चावल, दाल, मांस, शोरबा और सब्जियां शामिल हैं। वे अपने व्यंजनों में दही और घी का बहुत अधिक उपयोग करते हैं।

साहसिक गतिविधियाँ:

जो लोग रोमांच की तलाश में है और जोखिम लेना पसंद करते हैं उनके लिए हिमाचल प्रदेश एक आदर्श स्थान है।

Adventure in himachal

यहाँ की सबसे लोकप्रिय साहसिक गतिविधि ट्रेकिंग है जो यहॉँ की प्राकृतिक सुंदरता का मज़ा लेने का सबसे अच्छा तरीका है । इसके इलावा अन्य साहसिक गतिविधियों रिवर राफ्टिंग, स्कीइंग, रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग, हाइकिंग और तैराकी का भी आप हिमाचल प्रदेश में आनंद ले सकते हैं।

हिमाचल के लोग आम तौर पर सरल, मिलनसार और प्यारे होते हैं । इनसे मिलकर हमेशा दिल बहुत खुश और प्यार से भर जाता है। यहां के लोग स्वभाव से ही मेहमाननवाज और देखभाल करने वाले होते हैं। यहाँ विभिन्न धर्मों वाले लोग रहते हैं और विभिन्न भाषाएँ बोली जाती हैं। हिमाचल प्रदेश की संस्कृति और सादगी यहाँ की  शान है। इस प्यारी सी जगह की यात्रा आपके जीवन भर की सबसे यादगार और अच्छी यात्रा होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *